भूल से भी नहीं रखनी चाहिए तुलसी के पास ये 6 चीजें, नहीं तो अशुभ हो सकता है

 

6-chijen-tulsi-ke-pas-kabhi-na-rakhna-chahiye

नमस्कार दोस्तो।


6 chijen tulsi ke pas kabhi na rakhna chahiye :आप सभी को पता होगा की अगर हम अपने घर के तुलसी का पौधा लगाते है तो उसे अच्छा माना जाता है जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा भी बढ़ती है। परंतु कुछ ऐसी चीजे भी है जिन्हे आपको तुलसी के पौधे के पास कभी नही रखना चाहिए। क्योंकि उन चीजों से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है जो हमारे घर की शांति को भंग कर देती है और अच्छे कामों को बनते बनते बिगाड़ देती है ।


दोस्तो जैसा की आप सभी जानते है कि हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र गया है। मान्यताओं के अनुसार माना गया है कि जिनके घर में तुलसी का पौधा होता है उस घर की नकारात्मकता को दूर करता है और अगर आप तुलसी के पौधे की पूजा करते है तो आपके घर परिवार पर भगवान विष्णु की कृपा भी बनी रहती है। लेकिन दोस्तो अगर आपको पता हो तो तुलसी के पौधे को घर में लगाने के लिए कुछ नियम भी होते है


जैसे कि तुलसी के पौधे को कभी भी घर के अंदर नही लगाना चाहिए और न ही कुछ ऐसी बस्तु को तुसली के पास रखना चाइए जिससे तुलसी के पौधे की सकारात्मक ऊर्जा पर प्रभाव पड़े। अगर आप ऐसी चीजों को तुलसी के पौधे के पास रखते हो तो इससे घर में नकारात्मकता वास करती है। तो चलिए आज हम आपको  जानकारी मंच की ब्लॉग पोस्ट के जरिए इन्हीं वस्तुओं के बारे में बताएंगे । आपसे अनुरोध है कि हमारी ब्लॉग पोस्ट को अन्त तक ज़रूर पढ़े साथ ही अपने दोस्तो को भी साझा करे ।


शिवलिंग की मूर्ति कभी नहीं रखना चाइए तुलसी के पौधे के पास। 


तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी कभी शिवलिंग की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी माता और भगवान शिव के बीच एक विशेष दूरी बनाए रखने की परंपरा होती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार बताया गया है कि तुलसी का पौधा भगवान विष्णु और उनके अवतारों को समर्पित होता है, जबकि शिवलिंग तो भगवान शिव का प्रतीक मानी गई  है। इसलिए इन दोनों की पूजा एक ही स्थान पर नही करनी चाइए और न ही हमें अपने धर्मो और परंपरा का उल्लंघन करना चाइए अगर हम ऐसा करते है तो इससे माना हमारे जीवन पर अशुभ प्रभाव पड़ सकते हैं।

तुलसी के पौधे के पास कभी भी साफ-सफाई की चीजें नही रखनी चाहिए।


तुलसी के पौधे के पास कभी भी साफ-सफाई की चीजें नहीं रखनी चाहिए क्योंकि ये चीजें अक्सर अच्छी नहीं होती हैं, जो तुलसी के पौधे को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। इसके अलावा, धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी का पौधा पवित्र होता है और इसके आसपास किसी भी प्रकार की अशुद्ध  वस्तुएं रखना उचित नहीं माना जाता है । क्योंकि यह तुलसी के पौधे की सकारात्मक ऊर्जा को भी प्रभावित कर सकता है।

तुसली के पौधे के पास कभी भी जूते-चप्पल नहीं रखने चाइए ।


तुलसी के पौधे के आसपास कभी भी जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए क्योंकि इसे अशुभ माना गया है। जूते-चप्पल से धूल और गंदगी आती है, जो पवित्र तुलसी के पौधे के आसपास की सकारात्मक ऊर्जा को प्रभावित कर सकती है। इसके अलावा, धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टि से भी यह अनादर का प्रतीक माना गया है। अगर आप ऐसा करते है तो ऐसे तुलसी मां ही नहीं लक्ष्मी मां भी रूठ जाती है।

कांटेदार पौधों को तुलसी के पौधे के पास नहीं रखना चाइए।


दोस्तो आपको तुलसी के पौधे को कभी भी कांटेदार पौधों के पास नहीं रखना चाहिए। यदि आप लोग तुलसी के पौधे को कांटेदार पौधे के पास रखते हैं, तो तुलसी के पौधे की ऊर्जा कम हो जाती है। जिससे आपके घर , परिवार और जीवन में भी नकारात्मक प्रभावों का सामना करना पड़ेगा।


तुलसी के पौधे पास भूलकर भी न करें ये गलतियां।


तुलसी के पौधा को लोग अक्सर घर की बालकनी या गैलरी में लगा देते हैं और फिर उसी स्थान पर वे लोग सिगरेट, शराब, गांजा  आदि का सेवन भी करने लगते हैं। यह गलती आपको भूलकर भी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से भगवान विष्णु आपसे नाराज हो सकते हैं। और आपके घर की शांति भरंग हो सकती है इसलिए आपको कभी भी तुलसी के पौधे के आसपास सिगरेट, शराब, मांस और गांजा  आदि जैसे नसे की चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

तुसली के पौधे के पास कभी भी कूड़ेदान को नहीं रखना चाहिए।


तुलसी के पौधे के पास कभी भी कुड़ेदान नहीं रखना चाहिए। यदि आप कुड़ेदान को तुलसी के पौधे के पास रखते हैं, तो इससे तुलसी मुरझा सकती है और इसका सकारात्मक प्रभाव भी कम हो जाता है। तुलसी के पौधे के पास आप जितनी अधिक सकारात्मकता बनाए रखेंगे, उतनी ही सकारात्मकता आपके जीवन में बनी रहेगी।

Comments

Popular posts from this blog

50+ जानवरों के नाम अंग्रेजी , hindi और संस्कृत में ( Animal Name in English, hindi and Sanskrit)

QAD का फुल फॉर्म हिंदी में क्या है - QAD Full Form in Hindi

Kirana store near me - पास की किराना दुकान कब तक खुली रहेगी?