API का फुल फॉर्म क्या है? – API Full Form In Hindi?

 


api full form  दोस्तों आज हम जानेंगे API का फुल फॉर्म क्या होता है? (api full form in hindi) के बारे में  दोस्तों आपने सुना  होगा जो वेब डेवलपर या प्रोग्रामर होते है तो वह कोडिंग  का प्रयोग  करते  है तो कोडिंग करते  समय  आपने  API का प्रयोग किया  होगा। (What Is The Full Form Of API In Hindi?) API  कोडिंग   में  ही एक छोटा  सा  कोड  होता  है  जो कि एक सॉफ्टवेयर को एक दूसरे से कनेक्ट  करने का काम करता  है क्योंकि यदि आप एक वेब डेवलपर या प्रोग्रामर है तो कोडिंग करते वक़्त कभी कभी आपने API का उपयोग किया होगा। (Uses of API)

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे कि API क्या होता है?  API कितने प्रकार का  होता है ? API Meaning In Hindi, और  API कैसे  काम  करता  है  । बताएँगे तो चलिए जानते है ।


API का फुल फॉर्म क्या है? – API Full Form In Hindi?



API :-  APPLICATION PROGRAM INTERFACE


API हिंदी में फुल फॉर्म  :-  रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन होता है।


दोस्तों जब कोई  वेब डिज़ाइनर  या  प्रोग्रामर जो एप्लिकेशन के लिए कोड लिखता  है और उसके बाद जब वह अपने ऐप को दूसरे ऐप के साथ जोड़ना चाहता है  आप के डाटा की मदद से उपयोग करना चाहता है तो  वह API की मदद से  एक ऐप के डाटा को  दूसरे ऐप के डाटा  या उसके   किसी फंक्शन को प्रयोग  कर  सकता  है।


API एक प्रकार का छोटा सा कोड होता है। जिसकी  मदद से आप एक  साथ   दो ऐप को एक दूसरे के साथ जोड़ सकते है। जिससे  एप्लीकेशन  प्रोग्रामर  को बार- बार कोडिंग करने की जरूरत नहीं होती है। वह  एक  एप्लीकेशन  से दूसरी एप्लीकेशन  क्रिएट  कर  सकता  है ।


API का उपयोग  बहुत सी वेबसाइट पर  किया  जाता  है जैसे कि आपने देखा होगा, जैसे आप किसी वेबसाइट  या  एप्लीकेशन  पर लॉगिन करने के लिए गूगल और फेसबुक की मदद से लॉगिन कर सकते है। क्युकि गूगल  और  फेसबुक  पर  हमारा  डाटा पहले से ही  रजिस्टर्ड होता  है  फिर आप जब आप फेसबुक और गूगल की मदद से किसी वेबसाइट पर लॉगिन करेंगे तो आपकी सारी जानकारी उनके सर्वर पर जाती है और वे आपकी डिटेल मतलब  डाटा को एक्सेस  कर सकते है।  और  उस  एप्लीकेशन  में  रजिस्ट्रेशन हो  जाता  है तो यहां पर भी API का उपयोग किया जाता है।


ए पी आई  कितने प्रकार का  होता  है – Types of API


Procedure API : इस  api Server में आप किसी फाइल को खोलने के लिए एक Interface होता  है। जिससे  आप उस फ़ाइल को access कर सकते  है ।

Service Oriented  API : service oriented server  बहुत सारी जगह पर प्रयोग  किया जाता है  है। इस server में   एक डाटा को protocol के रूप में एप्लीकेशन  से किसी सर्वर तक  पहुंचाया  जाता है Amazon, Flipkart , meesho , Myntra, Shopsy , glowroad , ajio जैसी बहुत सारी  ईकॉमर्स वेबसाइट में API का प्रयोग किया जाता है।


Resources Oriented API : resources oriented सर्वर वह होता  है जैसे  कि  जब आप किसी अप्प  का इस्तेमाल  करते है तो  उस  एप्लीकेशन  में  आपके डाटा को  इकट्ठा करके सर्वर में भेजा  जाता है। फिर उस  डाटा  का  उपयोग  बड़ी- बड़ी कंपनीयो   में किया  जाता है।


Objective Oriented API: objective Oriented को  एक Powerful API कहा  जाता   है जो सबसे  ज्यादा लोड उठा सकता है। Objective Oriented api सिस्टम में किसी भी object को सर्वर तक पहुंचाने में मदद करता है।



एपीआई (API) कैसे काम करता है? API WORK IN HINDI


दोस्तों  जब भी आप अपने मोबाइल या  कंप्यूटर  पर किसी भी एप्लिकेशन या  वेबसाइट  का  उपयोग  करते हैं जैसे  कि मान लीजिये की आपके  मोबाइल  में  व्हाट्सएप्प  एप्लीकेशन  है आप  उसको  ओपन करते है तो वह एप्लिकेशन इंटरनेट से कनेक्ट हो जाता है और एप्लीकेशन के  सर्वर पर डेटा भेजने और रिसीव करने का काम करना शुरू कर देता है फिर  उसके बाद जब  कनेक्शन होते ही एप्लीकेशन सर्वर को डाटा सेंड कर देते  है और सर्वर फिर उस डेटा को retrieve कर  ना  शुरू कर देता  है  फिर उसके बाद उस डाटा को इन्टरप्रेट किया जाता  है  है फिर  वह डाटा यूजर फ्रेंडली  हो  जाता  है  तो  एपीआई इस तरीके  से  काम  करता  है ।

 

FAQ 


Ques. API का फुल फॉर्म क्या है?

Ans. API का Full Form APPLICATION PROGRAM INTERFACE होता है। 


Ques. API फुल फॉर्म  in Hindi?


Ans. API हिंदी में  फुल फॉर्म  :-  रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन होता है।


Ques. API क्या है ? 


Ans. API एक प्रकार का छोटा सा कॉड होता है। जिसकी  मदद से आप एक  साथ   दो ऐप को एक दूसरे के साथ जोड़ सकते है।


Comments

Popular posts from this blog

QAD का फुल फॉर्म हिंदी में क्या है - QAD Full Form in Hindi

Kirana store near me - पास की किराना दुकान कब तक खुली रहेगी?

IP full form क्या है ? in Hindi