Tori Ko English Mein Kya Kehte Hain | तोरी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

tori-ko-english-mein-kya-kehtehai



नमस्कार दोस्तों!


जानकारी मंच की ब्लॉग पोस्ट में आपका फिर से स्वागत है दोस्तो आज हम आपको बताएंगे (tori ko english mein kya kehte hai) और तोरी से और कुछ अन्य जानकारी जैसे की यह किस प्रजाति से है इसका वानस्पतिक नाम क्या है ? और भी कुछ अन्य जानकारी । (Tori meaning in english)


तो हमारी इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े और अपने दोस्तो को भी शेयर करे । 


दोस्तों तोरी, कद्दू,और लोकी एक ही प्रजाति की सब्जी होती है । तोरई का  वानस्पतिक नाम Luffa Acutangula होता है। एशियाई के देशों जैसे (भारत, चीन, नेपाल आदि) मे तोरी (तोरई) का उत्पादन मुख्य रूप से किया जाती है। दोस्तो तोरई में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि कैल्शियम, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन B, आयोडीन, फ्लोरिन ,फाइबर, विटामिन A,  विटामिन C, पोटेशियम आदि। तोरई हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। तो चलिए अब जानते है (Tori Ko English Mein Kya Kehte Hain)


Tori ko English me kya kehte hai – तोरी (तोरई) को इंग्लिश में क्या कहते हैं?


तोरई को इंग्लिश भाषा में Ridge Gourd नाम से जाना जाता हैं। बहुत सारी जगह इसे तोरई, तुरई, झिगनी, तोरी आदि नामों से भी जाना जाता है। तोरई का वानस्पतिक नाम Luffa Acutangula होता है।


तोरी खाने के फ़ायदे -  Benefits Of Eating Tori Ridge Gourd:- 

1. वजन घटाने में मददगार:-


दोस्तो तोरी एक हैल्थी और हल्की सब्जी है अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आप अपनी डाइट में तोरई की सब्जी को शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती हैं और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है तो आप तोरई की सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करके वजन को कम कर सकते हैं।


2.ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक :


दोस्तो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में तोरई की सब्जी को शामिल कर सकते है क्योंकि तोरई में  कई तत्व पाए जाते है जैसे मैग्नीशियम, पेप्टाइड और एल्कलॉइड होते हैं इन सबसे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। तोरी खाने से आपका इंसुलिन का लेवल बढ़ता है।


3. इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक:


इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए तोरी खाना फायदेमंद होता है । तोरी के अंदर अनेक तत्व पाए जाते है जैसे कि: विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, और जिंक पाया जाता है जो कि हमारे इम्यूनिटी  सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता  हैं। 


4. हेल्दी स्किन के लिए मददगार :


दोस्तों तोरई में अच्छे अच्छे तत्व पाए जाते है जो आपके पेट को साफ रखते हैं जिससे आपके दाने, मुहांसे, बेजान त्वचा , रूखी सूखी त्वचा की समस्या को दूर होती है और आपकी स्किन हैल्थी रहती है।


FAQs


Ques.तोरई को इंग्लिश भाषा में क्या कहते हैं?

Ans.तोरई (Turai) को इंग्लिश में Ridge Gourd कहते हैं।


Ques. तोरी और तुरई क्या एक ही होती है?


Ans. हां, तोरी और तुरई एक ही होती है कई स्थानीय भाषाओं में इसे तोरी, तुरई, झिगनी भी कहा जाता है।


Ques. तोरई का वानस्पतिक नाम क्या होता है?


Ans.तोरई का वानस्पतिक नाम Luffa Acutangula होता है।


Comments

Popular posts from this blog

50+ जानवरों के नाम अंग्रेजी , hindi और संस्कृत में ( Animal Name in English, hindi and Sanskrit)

inshallah meaning in hindi - इंशाअल्लाह का मतलब

भूल से भी नहीं रखनी चाहिए तुलसी के पास ये 6 चीजें, नहीं तो अशुभ हो सकता है