4 जून के बाद से कई देशों में काम नहीं करेगा Google Pay, जो Google Pay ऐप इस्तेमाल करते है पहले ही जान लें ये जरूरी बात!

 
google-pay-app-shutting-down-2024


नमस्कार दोस्तो !


Google pay app shutting down 2024 : दोस्तो अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए गूगल पे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये एक जरूरी और काम की खबर है। दोस्तो गूगल एक बहुत ही बड़ी कंपनी है जिसके बारे में आप सभी जानते है हाल ही में गूगल ने Gpay एप्लिकेशन को लेकर एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। गूगल ने आने वाली 4 जून को दुनियाभर के कई देशों में Google Pay की सर्विस को बंद करने का फैसला किया है। उसके बाद आप गूगल पे ऐप से कभी पेमेंट नहीं कर पाएंगे। आपको ये तो पता ही होगा की गूगल पे गूगल की ही एक सर्विस है पर गूगल ने इसको लेकर बहुत बड़ा फैसला किया है कि अब ये कई देशों में बंद हो जायेगा आप गुगल पे एप्लिकेशन के जरिए पेमनेट नहीं कर पाएंगे । 


तो दोस्तो जानकारी मंच की ब्लॉग पोस्ट में अंत तक बने रहे हम आपको इसकी और भी जानकारी बताने वाले है और साथ ही आप हमारी ये ब्लॉग पोस्ट अपने दोस्तो को भी शेयर करे ।


Google Pay App Shutting Down 2024: 


गूगल कम्पनी की Google Pay की सर्विस को भारत ,अमेरिका ,सिंगापुर के साथ साथ कई सारे देशों में ऑनलाइन पेमेंट के लिए उपयोग किया जाता है। दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की गूगल ने 2022 में जब Google Wallet आया था तब उसके बाद बाद से Gpay यूजर्स की संख्या में तेजी से बडोतरी हुई थी। दोस्तो सभी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए गूगल पे  यूजर्स की पहली पसंद बन चुका है।  गूगल कंपनी 4 जून 2024 से Google Pay एप्लीकेशन को बंद करने जा रही है। इस खबर ने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने वाले सभी यूजर्स की टेंशन बढ़ा दी है। Gpay बंद होगा यह खबर बिल्कुल सही है। लेकिन किसी किसी देश में बंद होगा जैसे की अमेरिका में । गूगल कंपनी ने इस खबर को खुद ही कंफर्म किया है।तो चलिए दोस्तो अब जानते हैं कि गूगल के इस बड़े फैसले से कौन कौन से देश प्रभावित होने वाले हैं? और भी कुछ अन्य जानकारी ।

भारत के यूजर्स पर नहीं पड़ेगा Google Pay App Shutting Down 2024 का असर ।


दोस्तो हम आपको बता दें कि गूगल कंपनी अपनी एप्लीकेश गूगल पे की सर्विस को बंद करने जा रही है, लेकिन गूगल कम्पनी के इस बड़े फैसले का भारतीय यूजर्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है। गूगल कंपनी अमेरिका में 4 जून 2024 से Google Pay की सर्विस को बंद कर देगी है। उसके बाद अमेरिका में गूगल पे काम नही करेगा। लेकिन भारत के यूजर्स पर इसका कोई असर नही होगा । क्युकी कम्पनी अभी धीरे धीरे अपनी गूगल वॉलेट की सर्विस को आगे बढ़ाएगी।

 


Google Pay अब कोन कोन से देशों में काम करेगा in Hindi 


Google company ने जानकारी दी है है 4 जून 2024 के बाद गूगल पे काम नहीं करेगा। परंतु दोस्तो हम आपको बता दे कि भारत और सिंगापुर में इसका कोई असर नही होगा आप लोग गूगल पे को आराम से उसे कर सकते है और अपना लेन देन पहले की तरह ही कर सकते है । लेकिन बाकी के बचे हुए देशों में इसका प्रभाव देखने को मिलेगा 4 जून 2024 के बाद गूगल पे वहा पर बिल्कुल यूजलेस हो जायेगा। क्युकी गूगल कंपनी ने बताया है कि गुगल पे को गूगल वॉलेट से रिप्लेस कर दिया गया है ऐसा कम्पनी ने गुगल वॉलेट को प्रमोट करने के लिए किया है। अमेरिका और कई देशों में 4 june 2024 के बाद गूगल किसी काम का नही रहेगा यह एप्लीकेशन फिर यूजलेस मानी जाएगी ।


180 देशों ने Google pay को Google Wallet से किया रिप्लेस।


दोस्तो आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की अमेरिकन युजर्स google pay service बंद होने के बाद ना तो वे कोई पेमेंट कर पाएंगे और ना ही वे कोई पेमेंट रिसीव कर पाएंगे। गूगल ने सभी अमेरिकी यूजर्स को गूगल पे से गूगल वॉलेट पर शिफ्ट होने का आदेश दिया है। एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसा गूगल ने इसलिए किया है क्युकी वह अपने एप्लीकेशन गुगल वॉलेट को प्रोमोट करना चाहते है गुगल कंपनी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट के ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि 180 देशों में गूगल पे को रिप्लेस किया गया है गुगल वॉलेट से । 

FAQ 


QUES. Gpay की सर्विसेज कब से बंद हो रही है ?


Ans. 4 june 2024 se gpay की सर्विसेज बंद होने जा रही है ।

Ques. क्या भारत में भी gpay की सर्विसेज बंद हो जाएंगी 4 जून से ?


Ans. नहीं, क्युकी कम्पनी ने ये जानकारी दी है कि अभी अमेरिका और अन्य कुछ देशों में बंद की जाएंगी भारत में अभी ये सर्विस कॉन्टिन्य रहेगी।

Comments

Popular posts from this blog

50+ जानवरों के नाम अंग्रेजी , hindi और संस्कृत में ( Animal Name in English, hindi and Sanskrit)

inshallah meaning in hindi - इंशाअल्लाह का मतलब

भूल से भी नहीं रखनी चाहिए तुलसी के पास ये 6 चीजें, नहीं तो अशुभ हो सकता है