सेलखड़ी नामक पत्थर किस किस क्षेत्र में पाया जाता है ? selkhadi pathar kis shetra me paya jata hai

 

selkhadi-pathar-kis-shetra-me-paya-jata-hai

नमस्कार दोस्तों!


जानकारी मंच की ब्लॉग पोस्ट मे आपका  स्वागत है आज हम बात करेंगे सेलखड़ी नामक पत्थर किस क्षेत्र में पाया जाता है? इसके साथ ही हम जानेंगे की ये पत्थर किस रंग का होता है ? और इसका उपयोग किस चीज में किया जाता है ? हमारी यह पोस्ट उन सभी लोगो के लिए मददगार साबित होगा। जो सेलखड़ी नामक पत्थर के बारे में जानना चाहते है।  इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो जानकारी मंच की ब्लॉग पोस्ट को अन्त तक ज़रूर पढ़ें और अपने दोस्तो को भी साझा करे जो लोग प्राचीन समय की जानकारी प्राप्त करना चाहते है । 



selkhadi pathar kis shetra me paya jata hai


सेलखड़ी नामक पत्थर भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में पाया जाता है। सेलखड़ी नामक पत्थर पश्चिम भारत के महा सागर के तटनीय क्षेत्रों में पाया जाता है और भारत , पाकिस्तान , बांग्लादेश, श्रीलंका आदि देशों के कुछ इलाकों में पाया जाता है । सेलखड़ी नामक पत्थर सफेद रंग का होता है। सेलखड़ी पत्थर का उपयोग पाउडर , ब्लीच पाउडर, क्रीम आदि जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए किया जाता है। यह पत्थर  बहुत ही किमती होता है, दोस्तो आपको पता हो तो इस पत्थर का उपयोग कुछ लोग आभूषण के रूप में भी करते है।


दोस्तो  सेलखड़ी पत्थर दिखने मे बहुत सुंदर, आकर्षक, और मजबूत होते है। इसलिए हड़प्पा सभ्यता (2600-1900 ई.पू) के समय सेलखड़ी पत्थर का प्रयोग नक्काशी के लिए भी किया जाता था। 


सेलखड़ी नामक पत्थर का उपयोग किस लिए किया जाता है ?


  • पाउडर बनाने के लिए 


  • ब्लीच पाउडर बनाने के लिए 


  • क्रीम बनाने के लिए 


  • कुछ लोग इसका उपयोग आभूषण के रूप में भी करते हैं।


सेलखड़ी पत्थर किस रंग का होता है?


सेलखड़ी पत्थर सफेद रंग का होता है।

FAQs


Ques. सेलखड़ी पत्थर किस रंग का होता है?

Ans. – सेलखड़ी पत्थर सफेद रंग का होता है।


Ques. सेलखड़ी पत्थर का उपयोग कहां किया जाता है?

Ans. – सेलखड़ी पत्थर का उपयोग पाउडर, ब्लीच पाउडर, क्रीम आदि बनाने के साथ कुछ लोग इसका उपयोग आभूषण के रूप में भी करते है।


Comments

Popular posts from this blog

QAD का फुल फॉर्म हिंदी में क्या है - QAD Full Form in Hindi

Kirana store near me - पास की किराना दुकान कब तक खुली रहेगी?

IP full form क्या है ? in Hindi